Tuesday , July 25 2017
Breaking News

विद्या बालन बनी समाजवादी पेंशन योजना की ब्रॉंड एम्बेसडर

dimple

लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने शुक्रवार को फिल्म अभिनेत्री विद्या बालन को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की महात्वाकांक्षी समाजवादी पेंशन योजना का ब्राण्ड एम्बेसडर नियुक्त किया है। अभिनेत्री विद्या बालन केन्द्र सरकार के निर्मल भारत अभियान की भी ब्राण्ड एम्बेसडर हैं।
इस मौके पर अभिनेत्री विद्या बालन ने कहा कि इस योजना का चेहरा बन कर उन्हें खुशी हुई। विकास के साथ महिलाओं को भी आगे बढऩे का मौका मिले क्योंकि महिलाएं पूरे परिवार को आगे बढ़ाने में योगदान करती हैं। समाजवादी पेंशन योजना के इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के CM Akhilesh Yadav, उनकी पत्नी Dimple Yadav, उनके सलाहकार Alok Ranjan और मुख्य सचिव Deepak Singhal भी मौजूद थेे।

लोग हमें नहीं पहचाने पर विद्या बालन को पहचानते हैं : Akhilesh Yadav

मुख्यमंत्री अखिलेश ने कार्यक्रम में अभिनेत्री विद्या बालन को इस योजना में पार्टी का साथ देने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि जिन लोगों की हम मदद करते हैं, उन्हें पता ही नहीं होता की उनकी मदद कौन कर रहा है क्योंकि हम अपनी योजनाओं का प्रचार नहीं कर पा रहे। इसलिए हम विद्या बालन को प्रचार के लिए लाये है। क्योंकि गांवों में जो हमें नहीं पहचानते वो विद्या बालन को पहचानते हैं। विद्या जी प्रचार करेंगी तो इससे हमें कई लाभ मिलेगे। उन्होंने कहाकि भविष्य में शत प्रतिशत पात्र महिलाओं को पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। समाजवादी पेंशन योजना का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं के पेंशन योजना से मदद मिलेगी, गरीब महिलाओं को पेंशन से जोड़ा गया है यह योजना गरीब परिवारों को सीधे लाभ पहुंचा रही है। मुलायम सिंह ने कई बार कहा कि कई बार गरीब महिलाओ के पास साड़ी नहीं होती थी। हम सरकार में आएंगे तो साड़ी देंगे। अगर पति काम न कर रहा हो तो परिवार की स्थिति और बुरी होती है। पेंशन योजना सबकी मदद करेगी। हर महीने खाते में पेंशन पहुंचेगी। शत प्रतिशत गरीब महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा। अखिलेश ने कहा कि हमारे अपने चीफ सेक्रेटरी ऐसे है जिनसे कुछ भी कहो तो कोई न कोई रास्ता निकाल ही लेते हैं।

महिला सशक्तीकरण को मिलेगा बढ़ावा : डिम्पल यादव

सांसद और मुख्यमंत्री की पत्नी डिंपल यादव ने कहा कि इस योजना से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा। जो महिलाएं अपने और बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा का ध्यान रखेंगी उनकी ये राशि 500 से 750 रूपए तक बढ़ाई जा सकती है।

पहली तारीख को खाते में पहुंचेगी पेशन : मुख्य सचिव

मुख्यमंत्री के सलाहकार आलोक रंजन ने बताया कि 55 लाख परिवारों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। पहले इसका बजट 2500 करोड़ था अब 3000 करोड़ रूपए है। अब 500 रूपए सीधे लाभार्थी के खाते में जा रही है। जो परिवार को शिक्षित कर रहे हैं उनकी धनराशि बढ़ाने का भी प्राविधान हैं। जिसमे 50 रूपए से 750 रूपए तक बढ़ाया जा सकता है। वही दीपक सिंघल ने कहा कि महीने की पहली तारीख से पहले खाते में पहुंचेगी धनराशि। इस योजना के लिए पहले विभाग ने 100 रूपए बढ़ाया फिर मुख्यमंत्री ने 200 रूपए बढ़ाये।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने इससे पहले मिस इडिया प्रतियोगिता में फाइनल में पहुंंचने वाली लखनऊ की Pankhuri Gidwani को एक अन्य महात्वाकांक्षी योजना महिला हेल्पलाइन 1090 का ब्राण्ड एम्बेसडर बनाया था। वहीं दिव्यांग बालिका किरन को बाल आयोग का ब्राण्ड एम्बेसडर बनाया गया था। कुछ सालों पहले फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन भी यूपी के ब्राण्ड एम्बेसडर रह चुके हैंं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

loading...
Free WordPress Themes - Download High-quality Templates